Indian Air Force Day prayagraj – प्रयागराज में 8 अक्टूबर को होगा एयर शो …

भारतीय वायुसेना दिवस Indian Air Force Day prayagraj प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर को मनाया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन प्रयागराज भी धूमधाम से जश्न मनाता है। यह दिन वायुसेना के साहसी योद्धाओं को सलामी देने का मौका है।प्रयागराज में इस दिन हवाई दिखावे और परेड आयोजित किए जाते हैं। यह दृश्य लोगों को प्रेरित करता है और उनके मन में गर्व का भाव जगाता है।स्थानीय स्कूल और कॉलेजों के छात्र छात्राएं भी इस दिन परेड में भाग लेते हैं और वायुसेना के वीर योद्धाओं को समर्पित होते हैं।

इस दिन पर, हम वायुसेना के योद्धाओं के साथ उनके साहस और सेवा को सलाम करते हैं और उनके प्रति गहरी सम्मान और समर्थन व्यक्त करते हैं।भारतीय वायुसेना दिवस हमारे देश के वायुसैनिकों के प्रति हमारा समर्थन और गर्मी से भरा हुआ है, और हम उनकी सुरक्षा में उनके साथ खड़े हैं।”

Indian Air Force Day Prayagraj 2023

  • भारतीय Indian Air Force Day prayagraj वायुसेना दिवस, हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है, और यह दिन देशभर में गर्व और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन का खास महत्व प्रयागराज (इलाहाबाद) में होता है, जहां वायुसेना के वीर योद्धाओं को सलामी दिया जाता है और उनकी बहादुरी और सेवा को सराहा जाता है।
  • प्रयागराज में भारतीय Indian Air Force Day prayagraj वायुसेना दिवस का आयोजन बड़े धूमधाम से होता है। सुबह को हवाई दिखावे का आयोजन किया जाता है, जिसमें वायुसेना के विभिन्न प्रकार के विमानों की दिखाई देती है उनकी दाक्षिणा और कठिनाइयों के साथ। यह वायुसेना के साहसी पायलट्स की कौशलता और साहस को दिखाने का मौका प्रदान करता है, और लोगों को आकर्षित करता है।
  • इस दिन पर, प्रयागराज के लोग भारतीय वायुसेना के साथ उनके अद्वितीय योगदान को सलाम करते हैं और उनके प्रति गहरी सम्मान और समर्थन व्यक्त करते हैं।
  • भारतीय Indian Air Force Day prayagraj वायुसेना दिवस हमारे देश के वायुसैनिकों के प्रति हमारा समर्थन और गर्मी से भरा हुआ है, और हम उनकी सुरक्षा में उनके साथ खड़े हैं।
  • इस दिन के माध्यम से, प्रयागराज में भारतीय वायुसेना दिवस का आयोजन एक गर्मियों के त्योहार के रूप में मनाया जाता है, जो देश के वायुसैनिकों के साहस और सेवा को याद करने और महत्वपूर्ण बनाने का मौका प्रदान करता है। यह एक ऐसा दिन है जिसमें हम अपनी वायुसेना के प्रति हमारा गर्म और सदैव का समर्थन और समर्पण जताते हैं।

वायुसेना का संगम पर एयर शो, मिलेगा नया ध्‍वज

 

Indian Air Force Day prayagraj

नई दिल्ली में, भारतीय Indian Air Force Day prayagraj वायु सेना दिवस के मौके पर प्रयागराज, जिसे संगम नगरी के नाम से भी जाना जाता है, में भारतीय वायुसेना के “वायु योद्धाओं” का अद्वितीय प्रदर्शन देखा जाएगा। हमारे देश में हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस साल भारतीय वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ है। भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी, और तब से हर साल इसी दिन को मनाया जाता है।

इस साल इतिहासिक महत्व रखता है क्योंकि भारतीय वायु सेना ने अपना नया ध्वज प्रकट किया है। Indian Air Force Day prayagraj महत्वपूर्ण बात यह है कि एक साल से अधिक समय बाद, जब समुद्री सेना ने अपने प्रतीक को बदल दिया, तब वायुसेना ने इस कदम की ओर बढ़ाया है। भारतीय वायु सेना के नए ध्वज में भारतीय वायु सेना का प्रतीक विशेष रूप से उपर-दाएं कोने में दिखाई देता है।

इस बार के Indian Air Force Day prayagrajवायु सेना दिवस कार्यक्रम का थीम है “IAF– Airpower Beyond Boundaries,” जिससे दर्शाया जा रहा है कि भारतीय वायु सेना सीमाओं से परे जाने के लिए तैयार है। प्रयागराज क्षेत्र में एक शानदार और आधुनिक हवाई प्रदर्शन आयोजित किया जा रहा है, जिसमें चिनूक, चीता, जैग्वार, अपाचे, राफेल, और कई अन्य विमान अपने प्रतिस्पर्धा का प्रदर्शन कर रहे हैं

PM मोदी ने वायु सेना दिवस पर शुभकामनाएं दीं

Indian Air Force Day prayagraj
PM मोदी ने वायु सेना दिवस पर शुभकामनाएं दीं

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वायु सेना दिवस के अवसर पर वायु सैनिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। Indian Air Force Day prayagraj प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि भारत को भारतीय वायुसेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर भारतीय वायु सेना वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर भारत को गर्व है। उनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।”

conclusion

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर वायु सैनिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि भारत को भारतीय वायुसेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर भारतीय वायु सेना के साहस को सलाम करने वाला एक वीडियो भी साझा किया। प्रधानमंत्री ने लिखा, ”वायु सेना दिवस पर सभी वायु सैनिकों और उनके परिजनों को बधाई।

FAQ

  • Which indian air force day 2023
    8 October 2023
  • What is the last date for Air Force Bharti 2023?
    17th August 2023

Leave a comment